Commissioner’s District Visit 13 June 2018

Publish Date : 14/06/2018
commissioner -visit-13june-2018

रूद्रपुर 13 जून 2018- सभी अधिकारी क्षेत्र के विकास व जन समस्याओं के निराकरण हेतु पूर्ण समर्पण की भावना से जनहित में कार्य करना सुनिश्चित करें। यह निर्देश कुमाऊॅ कमिश्नर राजीव रौतेला ने डाॅ.एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में आयोजित विकास कार्यों की समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों को दिये।
श्री रौतेला ने कहा कि हमारा उद्देश्य कार्यप्रणाली में और अधिक सुधार लाते हुए जनहित में बेहतर व सुनियोजित ढंग से कार्य करना है। उन्होंने कहा कि हमें सुनियोजित तरीके से कार्य करते हुए जनता का पूर्ण विश्वास जीतना होगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सरकारी सेवा का उद्देश्य जनहित में सरकार द्वारा सौंपे गये कार्यों एवं दायित्वों का निर्वहन पूरी ईमानदारी व पारदर्शिता के साथ समयबद्ध तरीके से सम्पादित करना है। उन्होंने सभी अधिकारियों को प्रत्येक दिवस में दैनिक कार्यों के निर्वहन के साथ ही प्रातः 10 बजे से 12 बजे तक का समय जनता की समस्याएं/शिकायतें/मांग आदि सुनने के लिए रिजर्व रखने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी अधिकारियों को विभागीय डेटा डायरी तैयार करने के निर्देश दिये।
श्री रौतेला ने निर्देशित करते हुए कहा कि फाईलों पर चिड़िया बैठाने की परिपाटी से काम नही चलेगा बल्कि फाईलों पर मस्तिष्क का उपयोग करते हुए कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि अनावश्यक रूप से किसी भी स्तर पर फाईले लम्बित न रहें। उन्होंने कहा कि अकुशल कर्मचारी/अधिकारी प्रक्रिया को दूषित करते हैं, इसलिए फील्ड तथा पटलों पर कार्यरत अपारंगत कर्मचारियों के लिए कम से कम 3 दिवस का प्रशिक्षण प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। उन्होंने सभी अधिकारियों को अपने विभागीय कार्यों का निरीक्षण करने, माह में एक बार कार्मिकों के साथ मीटिंग करने तथा कार्यालयों का स्वरूप व्यवस्थित करने के निर्देश दिये। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी अधिकारी जिले के विभागीय कार्मिकों के साथ प्रत्येक माह बैठक आहूत करेंगें तथा बैठक का कार्यवृत जिलाधिकारी को उपस्थित करायेंगे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जून माह की बैठक का कार्यवृत उपलब्ध कराने के पश्चात ही अधिकारियों व कर्मचारियों का जून माह का वेतन आहरित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक माह के तृतीय सप्ताह में मण्डल के उच्चाधिकारियों के साथ बैठकें आहूत की जायेंगी तथा दिए गए निर्देशों का शतप्रतिशत अनुपालन न करने वाले अधिकारियों की किसी भी दशा में वेतन आहरित नही करने दिया जायेगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि कोई भी ऐसा कार्य न करें जिसके कारण आपको प्रतिकूल प्रविष्टी प्राप्त हो।
श्री रौतेला ने निर्देशित करते हुए कहा कि जनता की समस्याओं का निराकरण प्राथमिकता से किया जाये तथा की गयी कार्यवाही की सूचना वादी को अवश्य उपलब्ध करायी जाये। उन्होंने भूमि विवाद से सम्बन्धित (ऐसे मामले जो किसी भी न्यायाल में नही चल रहे हों) मामलों के निष्पक्ष व पारदर्शिता से निस्तारण हेतु पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर जनपद में तहसीलदारों की अध्यक्षता वाली व 03 लेखपाल/पटवारी तथा पुलिस विभाग के अधिकारियों की 5 संयुक्त टीम गठित करने के निर्देश दिये। उन्होंने गठित टीम के मौके पर कार्य करने तथा मौके पर जाने की सूचना वादी व प्रतिवादी को भी समय से उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।

बैठक से पूर्व श्री रौतेला ने तहसील कार्यालय में ई-डिस्ट्रिक्ट केन्द्र का उद्घाटन किया तथा जिला कार्यालय के विभिन्न कार्यालयों व पटलों का निरीक्षण किया। उन्होंने निरीक्षण के दौरान पटल सहायकों व प्रशासनिक अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होंने जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक ली तथा जनप्रतिनिधियों से क्षेत्र की समस्याएं सुनी।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आलोक कुमार पाण्डये, अपर जिलाधिकारी प्रताप सिंह शाह, जगदीश चन्द्र काण्डपाल, उप जिलाधिकारी युक्ता मिश्रा, तहसीलदार डाॅ.अमृता शर्मा सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

Distt Information Office

114- Collectrete, Rudrapur
US Nagar
Phone- 05944-250890, e-mail- diousnagar2013[at]gmail.com