Commissioner Inspection Of JLN Hospital

Publish Date : 13/06/2018
hospital-inspection-commissioner-13june2018
रूद्रपुर 13 जून 2018- कुमाऊॅ मण्डल के आयुक्त राजीव रौतेला ने आज जवाहर लाल नेहरू जिला चिकित्सालय का गहनता से निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान चिकित्सालय में अनियोजित तरीके से साईन बोर्ड/फ्लैक्सी लगी होने, शौचालय के बार पानी पड़ा होने, पंजीकरण केन्द्र पर मरीजों की लम्बी लाईन लगी होने, पंजीकरण केन्द्र पर दिव्यांग के स्थान पर विकलांग शब्द लिखा होने, बाहरी कम्पनियों के दवाई सम्बन्धी प्रचार सामाग्री चस्पा होने आदि कमियाॅ पायी गयी।
          चिकित्सालय के निरीक्षण के दौरान श्री रौतेला ने अनियोजित तरीके से लगे साईन बोर्ड व फ्लैक्सी को देखकर सख्त नाराजगी जाहिर करते हुए कलर कोडिंग पर विशेष ध्यान देते हुए प्लानिंग करके स्पष्ट शब्दों व सरल भाषा वाले साईन बोर्ड व एलईडी डिस्प्ले पेनल बोर्ड लगाने तथा प्राईवेट दवा कम्पनियों की प्रचार सामाग्री तत्काल चिकित्सालय परिषर से हटाने के निर्देश मुख्य चिकित्साधिकारी को दिये। श्री रौतेला ने पंजीकरण काउण्टर पर धीमी प्रक्रिया के कारण पंजीकरण हेतु लगी लम्बी लाईन देखकर तत्काल पंजीकरण व्यवस्था सही करने तथा अतिरिक्त पंजीकरण काउण्टर लगाने/कम्प्यूटर आॅपरेटरों की टाईपिंग स्पीड बढ़वाने के निर्देश दिये। उन्होंने चिकित्सालय के सभी अधिकारियों व कर्मचारियों का ड्यूटी व कार्य चार्ट पंजीकरण काउण्टर के पास चस्पा करने, मरीजों को ईलाज हेतु डाॅक्टर के विषय में जानकारी देने के लिए काउन्सलर तैनात करने के निर्देश दिये। श्री रौतेला ने पंजीकरण काउण्टर पर दिव्यांग शब्द के स्थान पर विकलांग शब्द लिखा पाये जाने तथा स्टाफ द्वारा भी विकलांग शब्द का प्रयोग करने पर सख्त चैतावनी देते हुए कहा कि भविष्य में इस प्रकार की गलती न हो तथा भारत सरकार के रिजूलेशन के अनुसार दिव्यांग शब्द का उपयोग करने के निर्देश दिये।
           श्री रौतेला ने शौचालय का मुआयना करते हुए कहा कि गर्भवती महिलाओं के लिए शौचालय विशेष स्थान रखता है। इसलिए शौचालय की स्वच्छता पर विशेष ध्यान रखा जाये तथा शौचालय भी आईसीयू की भाॅति साफ होना चाहिए। उन्होंने फिजियों थैरेपिस्ट सेन्टर में लाईटिंग व्यवस्था सुधारने के निर्देश दिये। श्री रौतेला ने सीजेरियन डिलीवरी हेतु सभी व्यवस्थाएं 10 दिनों के भीतर पूरी करते हुए सीजेरियन डिलीवरी चिकित्सालय में ही कराने के निर्देश दिये। उन्होंने सीढ़ियों पर पान/गुटखे की पीक देकते हुए कहा कि चिकित्सायल में विभिन्न स्थानों पर धूम्रपान निषेध तथा थूकना मना है के पोस्टर लगाते हुए परिसर में धूम्रपान करने वालों व थूकने वालों को दण्डित करने के निर्देश दिये। उन्होंने एनएनएम/एएनसी कक्ष के बाहर महिलाओं की लम्बी लाईन देखते हुए कहा कि महिलाओं के बैठने के लिए पर्याप्त मात्रा में कुर्सियों की व्यवस्था करते हुए टोकन व्यवस्था से कार्य करने के निर्देश दिये ताकि महिलाओं को अनावश्यक तरीके से लाईनों में खड़ा न होना पड़े। उन्होंने एएनएम की हैल्प हेतु अण्डर ट्रेनी की मांग करने के लिए पत्राचार करने के निर्देश दिये। श्री रौतेला ने प्रसूति वार्ड में उपस्थित प्रसूतियों से ईलाज सम्बन्धी पूरी जानकारी ली तथा बच्चों के लिए माता के दूध के महत्व सहित बच्चों के स्वास्थ्य हेतु विभिन्न महत्वपूर्ण जानकारियाॅ दी।
         श्री रौतेला ने मुख्य विकास अधिकारी तथा अपर जिलाधिकारी को एक सप्ताह के भीतर चिकित्सालय का संयुक्त निरीक्षण करने, उप जिला अधिकारी को समय समय पर चिकित्सालय का औचक निरीक्षण करने के निर्देश दिये। श्री रौतेला ने चिकित्सालय की अव्यवस्थाओं को सही करने के लिए चिकित्सालय के मेनेजर को प्राईवेट हास्पीटलों की व्यवस्थाओं का अध्ययन करते हुए तत्काल व्यवस्थाएं सही करने के निर्देश दिये। उन्होंने चिकित्सालय के सुनियोजित विकास हेतु चिकित्सालय का विस्तृत खाका तैयार करने तथा तथा खाली भूिम पर गार्डन विकसित करने के निर्देश मुख्य चिकित्साधिकारी को दिये।
          निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी डाॅ.नीरज खैरवाल, अपर जिलाधिकारी प्रताप सिंह शाह, जगदीश चन्द्र काण्डपाल, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ.शैलजा भट्ट, उप जिलाधिकारी युक्ता मिश्रा सहित अन्य अधिकारी उपस्थि थे।
——
Distt Information Office

114- Collectrete, Rudrapur
US Nagar
Phone- 05944-250890, e-mail- diousnagar2013[at]gmail.com